क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉग

CoinMarketBox क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉग में आपका स्वागत है

क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉग

क्रिप्टोकरेंसी के लिए मौजूदा कीमत की जांच करें

मुख्य पृष्ठ https://coinmarketbox.com/ पर आप क्रिप्टोकरेंसी की वर्तमान कीमतों की जांच करते हैं जैसे: Bitcoin, Ethereum, Ripple, Cardano, ChainLink, Solana और बहुत सारे।

 

आप क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कैसे कर सकते हैं?

आप क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज नामक विशेष वेबसाइटों पर व्यापार कर सकते हैं। इंटरनेट पर सचमुच ऐसे सैकड़ों एक्सचेंज हैं। हमने आपकी सुविधा और सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज एकत्र किए हैं।.

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, या यहां तक ​​कि एक डिजिटल मुद्रा विनिमय, एक ऐसा व्यवसाय है जो ग्राहकों को अन्य परिसंपत्तियों के लिए क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल मुद्राओं का व्यापार करने की अनुमति देता है, जैसे कि पारंपरिक फिएट मनी (जैसे यूएस डॉलर, यूरो और इसी तरह) और अन्य डिजिटल मुद्राएं। एक्सचेंज क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान, वायर ट्रांसफर या डिजिटल मुद्राओं या क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार में अन्य प्रकार के भुगतान स्वीकार करते हैं। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज एक बाज़ार निर्माता हो सकता है जो आम तौर पर सेवा के लिए एक लेनदेन कमीशन के रूप में बोली-पूछताछ फैलता है या, एक संबंधित मंच के रूप में, केवल शुल्क लेता है।

यह सच है कि बिटकॉइन वास्तव में दुनिया में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। लेकिन बिटकॉइन और एथेरियम के अलावा और भी कई हैं, जैसे  The Graph, Tron, Avalanche, EOS, Aave और अधिक।

सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज समान नहीं हैं। कुछ केवल क्रिप्टोकरेंसी की एक छोटी राशि का व्यापार करते हैं। दूसरों को पसंद है Binance, Hotbit तथा Gate.io कई और अलग-अलग क्रिप्टोक्यूरेंसी जोड़े हैं।

 

क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदें

कुछ शब्द यदि आप अभी तक नहीं जानते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी को केवल आभासी मुद्रा के रूप में वर्णित किया जा सकता है। जिसका अर्थ है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी का भौतिक रूप नहीं है और यह विशेष रूप से विकसित एल्गोरिथम पर आधारित केवल एक डिजिटल रिकॉर्ड है। आभासी मुद्रा अब भुगतान के साधन के रूप में स्थापित हो गई है जिसका उपयोग किसी भी सामान और सेवाओं को कवर करने के लिए किया जा सकता है जहां भुगतान के ऐसे साधन स्वीकार्य हैं। इस तरह के समाधान की बढ़ती लोकप्रियता और क्रिप्टोकुरेंसी के मूल्य के कारण, निवेश के हिस्से के रूप में आभासी धन खरीदा जा सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी के मामले में क्रिप्टो उपसर्ग क्रिप्टोग्राफी से लिया गया है, जो पैसे को एन्क्रिप्ट करने का डिजिटल तरीका है। डेटा के एन्क्रिप्टेड तार क्रिप्टोकुरेंसी की इकाइयों को बनाते हैं, इसे एक विशेष मूल्य देते हैं। डिजिटल मुद्रा के निर्माण के पीछे प्रेरक शक्ति ऑनलाइन भुगतान बनाने का एक वैकल्पिक तरीका पेश करने की इच्छा थी। बाजार में देखने वाली पहली मुद्रा बिटकॉइन थी। क्रिप्टोक्यूरेंसी ने जनवरी 2009 में प्रचलन में प्रवेश किया। बिटकॉइन के निर्माता सतोशी नाकामोटो हैं। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि यह वास्तव में कोई है या नहीं, बल्कि अर्थशास्त्रियों और प्रोग्रामर्स का एक छोटा समूह है।